You Are My Crush Meaning In Hindi (you are my crush का मतलब क्या होता है)

you are my crush meaning in hindi

You are my crush meaning in hindi – “तुम पर मेरा दिल आया” / “मुझे आप पर क्रश है” इसका मतलब यही होता है।

Crush का मतलब होता है वो कोई भी लड़का या लड़की जिससे आपको प्यार हो गया है यानी कि जिस पर आपका दिल तो आ गया है पर ये बात आपने उससे बयां/कहा नहीं है।

अकसर ऐसा कब होता है, जब कोई लड़का या लड़की किसी लड़के या लड़की से प्यार करने लगते हैं पर ये बात सामने वाले को यानि जिससे प्यार करते हैं उसे बोल नहीं पाते हैं। इस तरह के प्यार को ही “crush” शब्द को जन्म देता है।

You Are My Crush (Crush किसे कहते हैं?)

जब आपसे कोई ऐसा कहता है और अपनी भावनाओ का जिक्र करता है, उस समय इसका अर्थ यही होता है की उस इंसान को आपसे लगाव / प्यार है एवं वो आपसे बहुत जयादे तेह दिल से पसंद / प्यार करते हैं। इसका अर्थ उस इंसान को आप पर मेरा दिल आया / आप पर क्रश है।

Crush का हिंदी अर्थ

Noun :- प्रेमाशक्ति, दबाव, जमघट, भीड़, पिसाई, क्रश, धक्का, अपघर्षण।

Verb :- पिशना, रौंदना, निचोड़ना, कुचलना, हराना, परास्त करना, बुरी तरह परास्त करना, प्रेमाशक्त होना, दबाना, चूर चूर करना, अधीन करना।

Word forms / Inflections :-

Crush, Crushes, Crushing, Crushed

Crush – किसे कहते हैं और क्या है?

Crush Kya Hai :- जब कभी भी आपके दिल में किसी भी लड़के या लड़की से मन ही मन प्रेम/प्यार भाव उत्पन हो जाता है, और इसका जिक्र आपलोग सिर्फ अपने अंदर ही रखते हैं किसी दूसरे व्यक्ति से शेयर नहीं करते हैं तो इसका मतलब आपके लिए वो इंसान crush हुआ आपके लिए।

अब इसे और सरल भाषा में उदाहरण के माध्यम से समझाते हैं – मान लीजिए कि राहुल नाम का एक लड़का है ओर राहुल को एक प्रिया नाम की लड़की से प्यार / क्रश हैं। परंतु राहुल ने प्रिया से अपने प्यार का इजहार या जिक्र नहीं करता है। इसका मतलब राहुल प्रिया से बहुत प्यार या क्रश हैं।

Crush और Love में अंतर (Difference Between Crush And Love)

आज के समय पर बहुत सारे लोग ये सोचते हैं कि Crush और Love दोनों में क्या अंतर नहीं है यानि ये दोनों एक ही चीज़ है, ये सोच रहे हैं तो बिल्कुल गलत  क्योंकि जब गहराई से समझाने की कोशिश करेंगे तो Crush और Love  में बहुत ज्यादे अंतर है। चलिए समझते हैं कि अंतर क्या है – 

  1. Love यानि कि प्यार एक अहसास है। और प्यार में किसी एक चीज़ पर आकर्षित नहीं होते है,जबकि Crush में ऐसा होता है कि लोग किसी के रूप, आवाज, अंग के वजह से आकर्षित होते हैं और मन ही मन उसे प्यार / चाहने लगते हैं।
  1. जब आप लोग  किसी पे Crush आ जाते हैैं तब उस समय उसे Impress करने लग जाते हैं। जैसे मान लीजिये आपको किसी लड़की पे क्रश/प्यार आ गया है।

तब आप उसे Setting करने की कोशिश करेंगे। उसके लिए आप अच्छे से अच्छे कपड़े पहनेंगे, Styless दिखाने कि कोशिश करेंगे यानी कि मेरे कहने का तात्पर्य यही है कि आप अपने वास्तविक रहन सहन को छोड़कर Acting करने लग जाएंगे।

ताकि वो लड़की आपसे इम्प्रेस हो जाये और प्यार करने लगे। परन्तु love में ऐसा कुछ भी नहीं होता है। प्यार में वास्तविक चीज़ें ही होती है न की दिखावा वाला।

Leave a Comment

Your email address will not be published.