Reboot मतलब क्या होता है? | Reboot meaning in hindi

Reboot का मतलब होता है ऑपरेटिंग सिस्टम को फिर से बंद करके चालु करना यानी कि Switch Off  एवं On करना इसका मतलब यही होता है। 

Reboot का मतलब

हम सभी लोग एक लंबे समय से मोबाइल या फोन का इस्तेमाल करते आ रहे हैं, जब मोबाइल हैंग होने की समस्या होती है तब हमलोग मोबाइल या फोन को उस वक्त मोबाइल या फोन को रिबूट मारते हैं। यानी कि हमारे मोबाइल या फोन Device का ऑपरेटिंग सिस्टम को फिर से बंद करके चालु करना होता है। 

Reboot करने से क्या होता है ?

आपलोगों को बता दूं कि जब कंम्प्यूटर, मोबाइल या फोन Reboot करने से क्या होता और कब करते है ? 

  • जब हमारे Device Hang हो जाता है,
  • जब हमलोग कोई App Installed करते हैं,
  • ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट करते समय,

जब कोई भी त्रुटि को Fix करने के लिए या तो अपने Device के Hardware या Software को पुनः प्रारंभ करने के लिए

अपने कंम्प्यूटर, मोबाइल या फोन को Reboot करने की आवश्यकता होती हैं, इसी को Reboot कहते हैं।

जब भी हमारे Device कंम्प्यूटर, मोबाइल या फोन को Reboot करते हैं,उस वक्त हमारे Device के Software & Hardware को बंद हो जाते हैं। जब Reboot की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद हमारे Device अच्छे तरीके से चलने लगते हैं या काम करने लगते हैं। 

Reboot क्यों करना चाहिए?

आप सभी के मन में यह सवाल आता होगा कि Reboot क्यों करना चाहिए? जब हम लोगों के पास में कोई भी नया Device कंम्प्यूटर, मोबाइल या फोन

में Software एवं Hardware Installed या तो कोई Application Installed रहता है और सही तरीके से Work नहीं करता है, इसलिए हमारे Device को Reboot करने की आवश्यकता होती हैं। 

जैसे कि विंडोस कंप्यूटर में Reboot करने के लिए सबसे पहले Operating System Start Bottom पर Click करके Reboot Option को चुनना होगा। या तो Shortcut Ctrl+Alt+Delete पे Click करके Reboot Option ला सकते हैं।

Reboot और Reset में क्या अंतर होता है ?

Reset में अंतर कंम्प्यूटर, मोबाइल या फोन जब हमलोग नए खरीदते समय जिस Condition में रहता है उसी Condition में लाने के लिए अपने Device को Reset करते हैं इसमें व्यक्तिगत जानकारी या Data को Delete कर देता है।

इसमें सिर्फ वोही Data रहता है जो Device Company ने बनाया है, जो कि By default रहता है।

Reboot या Restarting में अंतर जबकि इसका मतलब होता है मोबाइल या फोन Device का ऑपरेटिंग सिस्टम को फिर से बंद करके चालु करना होता है।

इसमें किसी भी प्रकार के व्यक्तिगत जानकारी या Data Delete नहीं होता है। जबकि हमने यही जाना कि Reset में नये मोबाइल खरीदते समय जिस स्थिति में रहता है उसी स्थिति में कर देता है। Reboot या Restarting में ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है।

Reboot करने के फायदे

Reboot करने के फायदे निम्नलिखित फायदे हैं :-

कोई भी Device कंम्प्यूटर, मोबाइल या फोन में एक साथ कई एप्लीकेशन चला नहीं सकते हैं। चलाने पर हमारे डिवाइस हैंग हो जाती है इसे ठीक करने के लिए अपने डिवाइस को रीबूट करते हैं जिससे कि हमारा डिवाइस पहले जैसा अच्छे तरीके से काम करने लग जाते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.