एटीट्यूड(Attitude ) का मतलब क्या होता है? | Attitude meaning in hindi

एटीट्यूड(Attitude )  का मतलब क्या होता है? | Attitude  meaning in hindi

आज हम जानेंगे कि  attitude का मतलब क्या होता है? या  attitude meaning in हिंदी ,attitude शब्द का उपयोग कहां कहां और किस रूप में करते हैं।

एटीट्यूड का मतलब होता है   सोचने और अनुभव करने का तरीका विशेष रूप ,अभिवृत्ति, मनोवृति दृष्टिकोण

एटीट्यूड मीनिंग इन हिंदी (attitude  meaning in hindi)

जैसा कि ऊपर मैंने आपको बताया कि एटीट्यूड का अर्थ होता है सोचने और अनुभव करने का तरीका ,विशेष रूप से अभिवृत्ति ,मनोवृति और दृष्टिकोण ।

Attitude शब्द का उपयोग हम उस समय करते हैं जब हमें अपना अनुभव मनोवृति और अभिवृत्ति को बताने की जरूरत होती है।

एटीट्यूट शब्द का अर्थ सिर्फ एक ही नहीं होता इस शब्द का अर्थ वाक्य के अनुसार बदलते रहता है असल मायने में एटीट्यूड का मतलब होता है रिएक्शन, कि आप किस तरह चीजों पर रिएक्ट कर रहे हैं। आपके साथ कुछ अच्छा हो रहा है तो आप उसे कैसे रिएक्ट कर रहे हैं और यदि आपके साथ कुछ बुरा हो रहा है, तो फिर आप उसे कैसे रिएक्ट कर रहे हैं, यह निर्भर करता है, आपके नजरिए पर, आपके एटिट्यूड पर।प्रत्येक मनुष्य अपने भाग्य का स्वामी स्वयं होता है और हमेशा अपने नजरिए के कारण ही सफल और असफल होता है। स्पष्ट बात यह है कि जीवन में नजरिया, तथ्यों से भी अधिक महत्वपूर्ण है।

एटीट्यूड, नजरिया अर्थात रवैया हमारे बातचीत और व्यवहार पर निर्भर करता है। हमारा नजरिया अर्थात दृष्टिकोण हमारे परिणाम को निर्धारित करने में अहम भूमिका निभाता है। यही असल जीवन की सच्चाई है और सभी सफल लोगों ने इस सच्चाई को स्वीकार भी किया है।

एटीट्यूड तीन स्थिति पर निर्भर करता (attitude depends upon) 

किसी भी व्यक्ति का नजरिया उसके जीवन में तीन स्थिति पर निर्भर करता है-

  • पारिवारिक स्थिति
  • सामाजिक स्थिति
  • आर्थिक स्थिति

पारिवारिक स्थिति

व्यक्ति के जीवन में परिवार की मूलभूत एवं प्रथम इकाई होती है। परिवार में रहकर व्यक्ति माता पिता भाई बहन आदि संबंधों में रहकर अपना नजरिया विकसित करता है। और परिवार व्यक्ति के जीवन में शिक्षा का   सर्वप्रथम और  सबसे अच्छा साधन है। जो उसे विपरीत परिस्थितियों में संभाल कर मजबूत जरिए (एटीट्यूड) को व्यवस्थित बनाए रखने में सहायता प्रदान करता है।

सामाजिक स्थिति

वैसे तो कहा जाता है कि मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है। वह जन्म से लेकर मृत्यु तक समाज के नियमों में घिरा हुआ रहता है। समाज में रहकर ही व्यक्ति संस्कृति परंपरा एवं नियमों से जुड़ा हुआ रहता है और इन सब चीजों में व्यक्ति का नजरिया अर्थात एटीट्यूड कैसा होना चाहिए यह समाज से ही देखने मिलता है।

आर्थिक स्थिति

व्यक्ति की आर्थिक स्थिति ही उसके जीवन में निर्णय लेने के लिए सक्षम बनाती है।आर्थिक रूप से सक्षम बनने के लिए प्रत्येक व्यक्ति के अंदर एटीट्यूट/ जरिए/रवैये की बहुत आवश्यकता होती है।

एटीट्यूट को घटकों के रूप में भी वर्गीकृत किया गया है 

  • भावनात्मक घटक
  • व्यवहारात्मा घटक
  • संज्ञानात्मक घटक

भावनात्मक घटक

व्यक्ति के जीवन में भावना एक ऐसा पहलू है जो उसके अच्छे बुरे कामों में उसे उसके साथ होती है। व्यक्ति भावना के आधार पर ही अधिकांश निर्णय लेता है। भावुक होकर किसी की मदद करता है, अथवा गलत भावना रखकर किसी से बैर करता है। मनुष्य के मन में भाव एक अहम भूमिका लेकर उसके जीवन में मार्ग को विकसित करते हैं। और यही भावना व्यक्ति के नजरिए को निश्चित करती है।जैसे भाव मन में होंगे वैसा ही नजरिया होगा।

व्यवहारात्मक घटक –

  व्यक्ति का व्यवहार व्यक्ति के नजरिए को स्पष्ट करता है। व्यवहार कुशल व्यक्ति की हर जगह तारीफ होती है। नजरिया कैसा होना चाहिए किसी भी व्यक्ति से मिलने मात्र से उसके व्यवहार को देखकर ही इसका अनुमान लगाया जा सकता है।

संज्ञानात्मक घटक- 

 हम संज्ञानात्मक घटक को भी व्यक्ति के नजरिए से ही जुड़ेंगे क्योंकि जैसा नजरिया होगा वैसा ही हम देखेंगे। किसी भी मान्यता व्यवहार या किसी भी बातों को किसी वस्तु के साथ जोड़कर बताया संज्ञानात्मक घटक कहलाता है।

असल मायने में एटीट्यूड का मतलब होता है रिएक्शन, कि आप किस तरह चीजों पर रिएक्ट कर रहे हैं। आपके साथ कुछ अच्छा हो रहा है तो आप उसे कैसे रिएक्ट कर रहे हैं और यदि आपके साथ कुछ बुरा हो रहा है, तो फिर आप उसे कैसे रिएक्ट कर रहे हैं, यह निर्भर करता है, आपके नजरिए पर, आपके एटिट्यूड पर। सामान्य जीवन में हम देखते हैं कि आसपास के लोग हमसे कहते हैं कि यह हमें बहुत ज्यादा एटीट्यूड दिखा रहे हैं, कोई लड़की हमें बहुत ज्यादा एटीट्यूड दिखाती है तो आज हम आपको यह बता दें कि एटीट्यूट कोई नकारात्मक चीज नहीं होती है। नजरिया बहुत ही सकारात्मक चीज होती है डिपेंड करता है कि हम उसे कैसे स्वीकार रहे हैं।

Conclusion

इस आर्टिकल हम इस आर्टिकल में हमने जाना की एटीट्यूड क्या है एटीट्यूड का अर्थ क्या होता है एटीट्यूड शब्द कहां का उपयोग किया जाता है एटीट्यूड का समानार्थी शब्द क्या होता है attitude का हमारे व्यक्तित्व पर क्या-क्या प्रभाव पड़ता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.