anxiety शब्द का मतलब क्या होता है? | Anxiety Meaning in Hindi

आज हम इस article में जानेंगे कि Anxiety का मतलब क्या होता है? Anxiety को हिंदी में क्या कहते है? Anxiety के समानार्थी शब्द ,Anxiety के कारण Anxiety के लक्षण ,Anxiety का हमारे जीवन पर प्रभाव।

  Anxiety शब्द का मतलब क्या होता है?। Anxiety Meaning in Hindi 

Anxiety शब्द का मतलब होता है  डर , चिंता या  अनिश्चय के भावना विशेषता भविष्य के प्रति।

Anxiety को हिंदी में क्या कहते हैं?

 व्यग्रता ,विकार या घबराहट(English :anxiety disorder) यह एक प्रकार का मानसिक  मनोरोग  होता है, साधारण शब्दों में कहा जाए ।तो चिंता या घबराहट आने वाले समय में  कुछ बुरा  या गलत होने की आशंका होना या अनुभव करना।  जबकि इनका कोई वास्तविक आधार नहीं होता। हालांकि सभी को थोड़ी बहुत चिंता रहती है । और यह हमारे लक्ष्य के प्रति असफलता के लिए आवश्यक भी है ।

वैसे तो चिंता होना लोगों के शरीर के प्रति एक स्वाभाविक प्रक्रिया होती है या ज्यादातर किसी चीज के  डर होने का सामान्य रूप है बहुत से लोग होते हैं जैसे कि बच्चों के स्कूल के पहले वाले दिन ही देखते हैं उन्हें एक प्रकार का भय होता है और पहले दिन जाने के बाद उनका भी खत्म हो जाता है या इंटरव्यू देने का पहला दिन अथवा भाषण या किसी प्रकार की स्पीच देना, या परीक्षा के समय घबराहट या चिंता रहती है ,पहली बार होने कारण उन्हें एक प्रकार का भय रहता है। तो यह लक्षण काफी सामान्य होते इस प्रकार की चिंता बेचैन कर सकते हैं लेकिन बहुत बार क्या आपको बेहतर और कठिन परिश्रम करने के लिए प्रेरित भी कर सकती है।

सामान्यतः चिंता होना एक साधारण भावना है जो आती है और चली भी जाती है यह आपके रोजमर्रा जीवन को हस्तक्षेप से नहीं करती है ।

Anxiety क्या है?| what is anxiety

 यह एक प्रकार का मानसिक रोग है  जिससे लोगों को तेज से बेचैनी होती है अथवा इसके साथ-साथ नकारात्मक विचार चिंता और डर के जैसा आभास होता है जैसे कि अचानक पसीना आना मन घबराना हाथ कांपना आदि अगर इस रोग का समय पर सही से इलाज न किया जाए तो यह बहुत खतरनाक साबित हो सकती है और इससे आगे चलकर रोगी को अपना आहेत भी हो सकता है  इससे मिर्गी रोग होने का खतरा भी है ।

साधारण शब्दों में कहें तो चिंता होने पर जो घबराहट होती है जिससे लोग बेचैन हो जाते हैं ,उस प्रकार की मानसिक मनोरोग को anxiety कहते हैं।

anxiety  के कारण( causes of anxiety)

Research  के अनुसार anxiety  के सटीक कारणों के बारे में अभी भी कुछ भी सुनिश्चित नहीं है। लेकिन यह कुछ कारक जैसे पर्यावरणीय कारक और अनुवांशिक कारक के साथ mind chemistry के कारण हो सकती ह। 

इसके अलावा रिसर्च का मानना है कि दर को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क का क्षेत्र भी इसके लिए जिम्मेदार हो सकता है।

हालांकि कुछ doctor का मानना है कि इसके जो कारण है वह कुछ इस प्रकार है जो नीचे प्रस्तुत कर रहे हैं।

1,मेडिकल फैमिली हिस्ट्री (medical family history)

जिन लोगों के परिवार में मानसिक स्वास्थ्य संबंधित इतिहास पहले से ही रहा है ।तो इस बात की संभावना है कि उन्हें कभी भी डिसऑर्डर हो सकता है ।उदाहरण के लिए OCDजो  एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में आता है।

2, ऐसी घटनाएं जो  तनाव में रखती है

किसी बात का दुख का तनाव ,OFFICE का तनाव या किसी अपने करीबी के मृत्यु का शोक या प्रेमिका से बिछड़ने का दुख आदि यह सब कारण हो सकते हैं तनाव के। 

3, स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं

थायराइड ,दम्मा शुगर या अन्य हृदय संबंधी रोग जो शरीर से संबंधित है  या कोई भी रोज शरीर से संबंधित है वह anxiety कारण हो सकते हैं ।

4, किसी प्रकार के नशे का सेवन करना

लोग किसी प्रकार का दुख भुलाने उसे कम करने की कोशिश करने के लिए अक्सर नशे का सहारा लेते हैं ,लोग SMOKING , DRINKING या दूसरे नशे का सेवन करने लगते हैं ,परंतु या कमी anxiety का इलाज नहीं हो सकता ।बल्कि यह और समस्या बढ़ाने का काम करेगा।

5, पर्सनैलिटी संबंधी डिसऑर्डर ( personality disorder)

कुछ लोग चाहते हैं कि हर चीज बिल्कुल सही तरीके से हो जैसा कि वह चाहते हैं पूरी तरह परफेक्ट हो  परंतु या एक समस्या कारण भी बन सकता है क्योंकि यह जरूरी नहीं हर चीज उनके हिसाब से ही हो और जो चीजें उनके अनुसार नहीं होती वह दिमागी तौर पर वह लोग चिंता पाल लेते हैं।

Anxiety  लक्षण क्या है?।(symptom of anxiety )

 Anxiety कई प्रकार के होते हैं उसके लक्षण कुछ इस प्रकार है

अचानक दिल की धड़कन बढ़ना और सांस फूल जाना, मांसपेशियों में तनाव बढ़ जाना, छाती में खिंचाव महसूस होना, किसी के लिए बहुत ज्यादा लगा होना आदि है।

Anxiety  का इलाज | treatment of anxiety

Anxiety रोग से निजात पाया जा सकता है लेकिन इसे बिल्कुल भी हल्के में नहीं लेना चाहिए ,अगर आपको भी कोई लक्चन आए तो फॉरेन डॉक्टर की सलाह लें और इलाज के लिए किसी अच्छे प्रोफेशनल डॉक्टर को दिखाएं डिप्रेशन या एंजाइटी का इलाज दवा counselling या मिले-जुले इस्तेमाल से बेहद आसानी से किया जा सकता है।

  • आप चाहे तो PHYSOTHERAPIST की मदद ले सकते हैं एंजाइटी को दूर करने में साइकोथेरेपी बहुत ही कारगर साबित होती है इस थेरेपी से मन पर नियंत्रण बनाना सिखाया जाता है।
  • अगर व्यक्ति DEPRESSION में है तो आप की पूरी कोशिश होनी चाहिए कि वह अकेला ना रहे पूरी नींद लें क्योंकि आधी अधूरी नींद लेना भी एंजाइटी का कारण हो सकता है।
  •  स्वस्थ आहार का ही सेवन करें और पूरे और ताजे फल ,सब्जियां  ,अनाज और फैट वाले आहार का सेवन करें इसके अलावा नियमित समय से भोजन खाएं और व्यायाम करें।
anxiety  का समानार्थी शब्द | SYNONYMES OF ANXIETY

डर,  चिंता, अनिश्चय

Worry, concern 

anxiety शब्द के कुछ उदाहरण (example of anxiety)

example.-1

  Anxiety के प्रमुख लक्षण थकान, सिरदर्द और  अनिद्रा हैं।

The major symptoms of anxiety are fatigue, headaches, and insomnia.

example-2

 Anxiety प्रकार का मनोरोग हैं। 

Anxiety are a type of psychiatry.

example-3

Anxiety disorder से बचने के लिए लोगों को सुबह और शाम टहलना चाहिए

People should take a walk in the morning and evening to avoid an anxiety  disorder.

Conclusion 

Anciety आज के समय में एक आम समस्या बन कर रह गई है यह समस्या का सबसे बेहतर विकल्प है रोकथाम ना कि इलाज आज इस आर्टिकल में हमने जाना कि anxiety का मतलब क्या होता है? आखिर anxiety है क्या? Anxiety के इलाज क्या है ?अथवा anxiety का समानार्थी शब्द क्या होता है?

Leave a Comment

Your email address will not be published.